Janskati Samachar
देश

Home Made Clay AC: इस मिट्टी के AC से घर होगा ठंडा! 500 रुपये से कम खर्चे में होगा तैयार, बिजली बिल की टेंशन होगी दूर

Home Made Clay AC: अभी दिल्ली शहर समेत अन्य राज्यों में बूंदाबांदी का मौसम है। लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो जाएगी। ऐसे में गर्मी की तपिश से बचने के लिए लोग पहले से ही जुगाड़ करने में जुट जाते हैं।

Home Made Clay AC: इस मिट्टी के AC से घर होगा ठंडा! 500 रुपये से कम खर्चे में होगा तैयार, बिजली बिल की टेंशन होगी दूर
X

Home Made Clay AC: अभी दिल्ली शहर समेत अन्य राज्यों में बूंदाबांदी का मौसम है। लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो जाएगी। ऐसे में गर्मी की तपिश से बचने के लिए लोग पहले से ही जुगाड़ करने में जुट जाते हैं। कुछ लोग AC का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ Fan or cooler का। लेकिन वहीं बहुत सारे ऐसे लोग भी है जिनका एसी खरीदने का बजट नहीं बन पाता है। क्योंकि इनकी कीमत ₹30000 से लेकर ₹40000 के बीच में होती है। ऐसे में कई लोगों के लिए एयर कंडीशनर खरीदना कई बार थोड़ा सा मुश्किल साबित होता है। गर्मी के मौसम में घर को ठंडा रखना है और बजट भी नहीं बन पा रहा है तो अब आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे जुगाड़ू चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप कम खर्चे में इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल हम आपको एक ऐसा प्रोडक्ट घर पर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर के हर हिस्से में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये पोर्टेबल होता है जिसे आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन सा है यह डिवाइस जानें

अगर आप घर पर एयर कंडीशनर का बजट नहीं बना पा रहे हैं तो इसके लिए आज हम आपको मिट्टी वाला एयर कंडीशनर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। जिसे आप अपने घर पर ही आराम से तैयार कर सकते हैं। जिसमें आपका ₹500 से भी कम का खर्च आएगा। आपको बता दें मिट्टी वाला एयर कंडीशनर बनाने के लिए आपको बस एक आकार में लंबे और चौड़े मटके का इस्तेमाल करना पड़ेगा जिसमें गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा किया जाता है। आपको बता दें इस एयर कंडीशनर को बनाने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी के मटके में होल बना लेना हैं जिससे हवा का वेंटीलेशन बना रहें।

USB फैन करना पड़ेगा इस्तेमाल

आपको इस मिट्टी वाले मटके के ऊपर की तरफ बस इस फैन को लगाना है और इस मटके में पानी भर देना है। इसके बाद जब आप इस फैन को शुरू करते हैं तो पानी से इसमें आने वाली हवा ठंडी हो जाती है और बाहर आने लगती है जिससे कमरे में बैठे हुए लोगों को ठंडक का एहसास होने लगता है। ये होम मेड एयर कंडीशनर बेहद ही दमदार होता है और इसे आप भी घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Next Story
Share it