Janskati Samachar
देश

बड़ी खबर: बवाल मचने पर ट्विटर को झुकना पड़ा, बहाल किए किसान आंदोलन से जुड़े 250 Twitter Accounts

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर अब किसान आंदोलन को लेकर अपनाए जा रहे तल्ख तेवर में शामिल नहीं होगा। केंद्र सरकार के अनुरोध पर ट्विटर ने सोमवार दोपहर तक किसान आंदोलन से जुड़े 250 अकाउंट्स तो ब्लॉक कर दिए, लेकिन जब इस पर बवाल मचा तो आखिरकार ट्विटर को अपने कदम पीछे हटाने पड़ गए।

Twitter restored 250 Twitter accounts related to the uproar
X

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर अब किसान आंदोलन को लेकर अपनाए जा रहे तल्ख तेवर में शामिल नहीं होगा। केंद्र सरकार के अनुरोध पर ट्विटर ने सोमवार दोपहर तक किसान आंदोलन से जुड़े 250 अकाउंट्स तो ब्लॉक कर दिए, लेकिन जब इस पर बवाल मचा तो आखिरकार ट्विटर को अपने कदम पीछे हटाने पड़ गए। ट्विटर ने अब ब्लॉक किए गए सभी अकाउंट्स को री-स्टोर कर दिया है।

किन अकाउंट्स को ट्विटर ने ब्लॉक किया

ट्विटर ने सोमवार को केंद्र सरकार के अनुरोध पर किसान आंदोलन से जुड़े करीबन 200 ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिए थे। ब्लॉक किए गए अकाउंट में किसान एकता मोर्चा का ट्विटर हैंडल, कारवां पत्रिका, आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रमुख जरनैल सिंह समेत 200 अकाउंट ब्लॉक कर दिए थे।

क्यों ब्लॉक किए गए थे अकाउंट्स

ट्विटर के मुताबिक इन अकाउंट्स के ज़रिए हेट स्पीच को बढ़ावा देने और हिंसा भड़काने का आरोप था। इन सभी अकाउंट्स को केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुरोध के बाद ब्लॉक किया था। दरअसल 30 जनवरी को इन अकाउंट्स के ज़रिए ' modi planning farmers genocide' का हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने आईटी एक्ट 69(A) के तहत इन अकाउंट्स को ब्लॉक करने का अनुरोध किया था। ट्विटर ने केंद्र सरकार की बात मान तो ली लेकिन बाद में पता चला कि किसानों के ट्विटर अकाउंट से हिंसा को बढ़ावा देने वाला एक भी ट्वीट नहीं किया।

Next Story
Share it