Janskati Samachar
देश

WhatsApp Postpones Privacy Update: सेक्योरिटी को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच व्हाट्सएप ने प्राइवसी अपडेट प्लान किया स्थगित

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लगातार हंगामा हो रहा है। नई पॉलिसी से नाराज लोग WhatsApp को छोड़कर दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। अब WhatsApp की पैरेंट कंपनी और सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने भारत के अखबारों में फुल पेज ऐड देकर प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सफाई दी है।

WhatsApp Postpones Privacy Update
X

WhatsApp Postpones Privacy Update: सेक्योरिटी को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच व्हाट्सएप ने प्राइवसी अपडेट प्लान किया स्थगित

नई दिल्ली: WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लगातार हंगामा हो रहा है। नई पॉलिसी से नाराज लोग WhatsApp को छोड़कर दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। अब WhatsApp की पैरेंट कंपनी और सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने भारत के अखबारों में फुल पेज ऐड देकर प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सफाई दी है।

तो वहीं, भारत सरकार ने WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी की समीक्षा कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (IT Ministry) में WhatsApp के हाल में उठाएं गए कदम को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। IT मंत्रालय में हाई लेवल पर इस मुद्दे को लेकर चर्चा चल रही है कि भारत में डेटा सुरक्षा के संदर्भ में सरकार चिंतित है।

क्योंकि, वर्तमान में कोई डेटा सुरक्षा कानून नहीं है। एक व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून (Personal Data Protection Law) को लेकर एक बिल संसद में है, लेकिन कानून बनने में कुछ समय लग सकता है। आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि ''यूरोपीय यूनियन में WhatsApp की यूजर्स समझौते को उदार रूप में देखा जाता है, जबकि भारत में यह व्यापक है और इसमें ऐसे शब्द हो सकते हैं जो यूजर्स की गोपनीयता को नुकसान पहुंचा सकते हैं।''

Facebook और WhatsApp के खिलाफ उतरे कारोबारी

बता दें कि खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने सरकार से WhatsApp और उसकी मूल कंपनी फेसबुक के ऊपर रोक लगाने की मांग की है। कैट ने WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर चिंता जताते हुए कहा कि "WhatsApp इसे लागू करने से रोका जाना चाहिए या फिर उस पर पूरी तरह से रोक लगा दी जानी चाहिए।"

क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी

आपको बता दें कि WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। यह प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी। WhatsApp ने इसमें बताया था कि "वह कैसे यूजर्स के डेटा का प्रोसेस करती है और उन्हें डेटा को फेसबुक के साथ किस तरह से शेयर करती है।" अपडेट में यह भी कहा गया कि " WhatsApp की सर्विस का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों व नीति (New Terms and Policy) से सहमत होना होगा।"

Next Story
Share it