Janskati Samachar

Kasar Laddu Recipe In Hindi: छठ पूजा के प्रसाद में बनाएं कसार के लड्डू, ये है आसान रेसिपी

Kasar Laddu Recipe In Hindi: छठ पूजा में ठेकुआ और चावल की खीर के अलावा एक और तरह की मिठाई बनाई जाती है. इसे कसार लड्डू कहते हैं.

Kasar Laddu Recipe In Hindi: छठ पूजा के प्रसाद में बनाएं कसार के लड्डू, ये है आसान रेसिपी
X

नई दिल्ली: छठ पूजा का महापर्व शुरू हो चुका है. आज नहाय- खाय है. हिंदू धर्म में छठ पूजा का विशेष महत्व है. ये पर्व पूरे चार दिनों तक चलता है और इस दौरान काफी नियमों का पालन किया जाता है. छठ पूजा में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. उत्तर भारत और खासतौर से बिहार,यूपी,झारखंड में इस त्योहार का बेहद खास महत्व होता है. यूं तो हिंदू पंचांग में कई तरह के व्रत और त्योहार आते हैं लेकिन छठ पूजा के व्रत को कठिन उपवासों में से एक माना जाता है क्योंकि इस व्रत से जुड़े नियम बेहद कठिन होते हैं. उत्तर भारत और खासतौर से बिहार,यूपी,झारखंड में इस त्योहार का बेहद खास महत्व होता है. यूं तो हिंदू पंचांग में कई तरह के व्रत और त्योहार आते हैं लेकिन छठ पूजा के व्रत को कठिन उपवासों में से एक माना जाता है क्योंकि इस व्रत से जुड़े नियम बेहद कठिन होते हैं. छठ पूजा में ठेकुआ और चावल की खीर के अलावा एक और तरह की मिठाई बनाई जाती है. इसे कसार लड्डू कहते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है. आइए जानते हैं रेसिपी

सामग्री

  1. पीसा हुआ चावल- 1 किलो
  2. गुड़ का पाउडर- 500 ग्राम
  3. घी- 1/2 किलो
  4. सौंफ- 1/2 कप Also Read - मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को कहा अपशब्द, भाजपा ने AAP का किया घेराव

विधि

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दरदरा पीसा हुआ चावल डालें. अब इसमें सौंफ, गुड़ का पाउडर और घी मिलाएं. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें.इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा सा हाथों पर लें और दबाते हुए इसके छोटे-छोटे गोल बॉल्स बना लें. इसे पहले से बनाकर रखा जा सकता है. ये काफी दिनों तक स्टोर किए जा सकते हैं.

Next Story
Share it