Janskati Samachar
प्रदेश

BJP को तगड़ा झटका, गिर जाएगी हरियाणा की खट्टर सरकार? खाप पंचायतों ने किया ये बड़ा ऐलान

हरियाणा में किसान आंदोलन का प्रभाव बीजेपी की खट्टर सरकार पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है।

Announcement of 40 Khap Panchayats – Khattar government will begin to bring down
X

Announcement of 40 Khap Panchayats – Khattar government will begin to bring down

नई दिल्ली। मोदी सरकार के कृषि कानूनों के विरूद्ध देशभर के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। खासकर राजधानी दिल्ली में पंजाब, हरियाणा और उप्र के किसान डटे हुए हैं। आज कई दिन बाद सरकार और किसानों के बीच वार्तलाप का रास्ता भी खुला है। इस बीच हरियाणा में किसान आंदोलन का प्रभाव बीजेपी की खट्टर सरकार पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है।

राज्य के जीन्द में चालिस खाप पंचायतों की एक महा बैठक हुई है। इस महापंचायत में महत्वपूर्ण निर्णय़ लिए गए हैं। ये भी निर्णय लिया गया है कि हरियाणा सरकार को गिराने के लिए मुहिम शुरू की जाएगी।

आपको बता दें कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही है। एक निर्दलीय एमएलए ने पहले ही मनोहर लाल खट्टर सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। अब खाप नेताओं ने ऐलान किया है कि जिन विधायकों ने सरकार को समर्थन दिया हुआ है उन पर समर्थन वापस लेने के लिए दबाव बनाया जाएगा।

महापंचायत (Mahapanchayat) में ये भी निर्णय लिया गया कि सभी खाप पंचायत पहले शांति के साथ सभी एमएलए से अपील करेगी और यदि वह नहीं माने तो गांवों में उनकी एंट्री बैन की जाएगी। इसके अलावा खाप पंचायत की मीटिंग में किसानों के समर्थन की बात भी कही गई है। साथ ही कहा गया है कि आंदोलन की अगुवाई पंजाब के किसान (FARMER) ही करेंगे।


केंद्र सरकार पर साधा निशाना

खापों के प्रतिनिधि दिल्ली बॉर्डर पर पहुंच चुके है. उन्होंने कहा कि किसानों की हर तरह से आंदोलन में खापें मदद करेंगी. खापों ने कहा की केंद्र सरकार तानाशाही की और बढ़ रही है. खापों ने एलान किया कि अगर जरुरत पड़ी तो पूरे हरियाणा से एक खाप महापंचायत का भी आयोजन हो सकता है.

इन खापों ने लिया हिस्सा

जींद में हुई इस महापंचायत में बिनैन खाप, हिसार की सतरोल खाप, चहल खाप, सोनीपत की दहिया खाप, दाडन खाप, माजरा खाप, कंडेला खाप, पंघाल खाप, सहारण खाप, नांदल खाप, ढुल खाप, पंचग्रामी खाप, चौगामा खाप, किनाना 12 खाप, नोगामा खाप, जाट महासभा और अन्य कई खाप शामिल हुईं.


Next Story
Share it