Janskati Samachar
प्रदेश

Ramzan Leave Bihar: रमजान पर मुस्लिम कर्मियों को बिहार सरकार ने दी राहत, एक घंटा पहले दफ्तर आने-जाने की रहेगी छूट

Ramzan Leave Bihar: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार ने रमजान के पाक महीने में मुस्लिम कर्मचारियों के काम के घंटे में राहत देने का फैसला किया है। हालांकि इसे लेकर भाजपा हमलावर हो गई है।

Ramzan Leave Bihar: रमजान पर मुस्लिम कर्मियों को बिहार सरकार ने दी राहत, एक घंटा पहले दफ्तर आने-जाने की रहेगी छूट
X

Ramzan Leave Bihar: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार ने रमजान के पाक महीने में मुस्लिम कर्मचारियों के काम के घंटे में राहत देने का फैसला किया है। हालांकि इसे लेकर भाजपा हमलावर हो गई है। भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए दावा किया है कि पहली बार राज्य में ऐसा किया गया है। साथ ही भाजपा ने सवाल उठाए कि ऐसी ही सहूलियत हिंदुओं को रामनवमी जैसे त्यौहार के दौरान क्यों नहीं दी जाती है?

बिहार सरकार की ओर से रमजान के दौराम मुस्लिम कर्मचारियों के राहत संबंधी सर्कुलर शुक्रवार को जारी किया गया था। इसके तहत मुस्लिम कर्मचारी पूरे रमजान में एक घंटा पहले कार्यालय आ सकते हैं और एक घंटा पहले निकल सकेंगे। हालांकि, छूट का यह प्रावधान 2020 में ही कर दिया गया था। उस समय भाजपा भी नीतीश कुमार के साथ सरकार में थी। ताजा आदेश में नई बात केवल बायोमीट्रिक प्रणाली में भी छूट के हिसाब से हाजिरी लगाने की बात कही गई है।

हालांकि नीतीश सरकार के इस फैसले पर जमकर राजनीति भी हो रही है. विपक्षी दल भाजपा के कई नेताओं ने खुलकर सरकार के इस फैसले को धर्म की राजनीति से प्रेरित बताया है. भाजपा ने कहा है कि अगर रमजान में ऐसी छूट दी जा रही है तो हिंदुओं के त्योहारों में ऐसी सुविधा क्यों नहीं दी जाती है.

रमजान के महीने में न हो कर्मचारियों को दिक्कत

आपको बता दें कि रोजे में मुसलमान सुबह सहरी के बाद दिन भर खाना नहीं खाते और पानी भी नहीं पीते. शाम को रोजा तोड़ने के बाद ही कुछ खाया या पीया जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार की महागठबंधन सरकार ने यह फैसला लिया है जिससे मुस्लिम कर्मचारियों और अधिकारियों को ड्यूटी में किसी तरह की समस्या भी न हो और उनका रोजा भी ठीक से चलता रहे.

Next Story
Share it