Janskati Samachar
प्रदेश

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानिए कितना बढ़ेगा वेतन

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को काफी फायदा मिलेगा।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानिए कितना बढ़ेगा वेतन
X

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को काफी फायदा मिलेगा। डीए और डीआर में 4 फीसदी की ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी। मोदी सरकार की कैबिनेट द्वारा महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। बढ़ी हुई महंगाई दर जनवरी 2023 से लागू होगी। इसके अलावा कर्मचारियों और पेंशनधारियों को एरियर भी मिलने वाला है। इस नए ऐलान से मोदी सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपए का वित्तीय भार बढ़ जाएगा।

केंद्र सरकार के इस फैसले से सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा मिलने वाला है। सरकार के इस फैसले ने कर्मचारियों को सौगात देने का काम किया है। सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने से करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने वाला है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है।

कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

अगर आप जानना चाहते हैं कि चार फीसदी डीए के बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ने वाली है, तो आइए हम आपको बताते हैं। अगर सैलरी की बात करें तो जिन केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का बेसिक-पे 18,000 रुपये है, उनका 38 फीसदी देखा जाए तो 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है। वहीं, अब डीए बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो चुका है। 42 फीसदी के हिसाब से देखा जाए तो महंगाई भत्ता 7,560 रुपये हो जाएगा।

अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखें तो 56,000 रुपये बेसिक-पे पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है। अब इसमें चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये बढ़कर 23,520 रुपये हो जाएगा। इसका मतलब है कि मिनिमम बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये, जबकि सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा

Next Story
Share it