Top
Janskati Samachar

फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किया ट्रंप का पोस्ट, संसद पर हमले के बाद कार्रवाई

यूट्यूब ने भी विवादित वीडियो हटाया, अमेरिकी संसद पर ट्रंप समर्थकों के हमले के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने चुनाव हार चुके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं.

Facebook, Twitter, Instagram blocked Trump
X

फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम ने ब्लॉक किया ट्रंप का पोस्ट, संसद पर हमले के बाद कार्रवाई

जनशक्ति। चुनाव हार चुके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उकसाने पर अमेरिकी संसद पर हुए हमले के बाद फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम ने उनके एकाउंट पर रोक लगा दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने ये कदम ट्रंप समर्थकों के अमेरिकी संसद पर हमला करने के बाद उठाया है। इतना ही नहीं, ट्विटर ने तो यह चेतावनी भी दी है कि अगर ट्रंप ने अपने आपत्तिजनक ट्वीट नहीं हटाए तो उनका एकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।

ट्रंप के ख़िलाफ़ यह कार्रवाई करने की नौबत इसलिए आई क्योंकि वे नवंबर 2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को मानने से लगातार इनकार करते रहे हैं और चुनाव में धांधली के बेबुनियाद आरोप लगाने से बाज़ नहीं आ रहे। इतना ही नहीं, अब तो वे अपने समर्थकों को हिंसा के लिए भड़काने पर भी उतारू हो गए हैं। बुधवार को अमेरिकी संसद पर ट्रंप समर्थकों का हमला इसी उकसावे का नतीजा माना जा रहा है।

फ़ेसबुक ने ट्रंप के एकाउंट को ब्लॉक करने का एलान करते हुए कहा है कि कंपनी को यह कदम बेहद असाधारण परिस्थितियों में उठाने को मजबूर होना पड़ रहा है। फ़ेसबुक के अधिकारियों ने कहा कि ट्रंप के मैसेज हिंसा को बढ़ावा दे रहे थे, लिहाज़ा उनका एकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक करना पड़ा है। कंपनी के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि

उन्हें ट्रंप का वो वीडियो हटाना पड़ा है, जिसमें वो हिंसा को बढ़ावा देने वाली बातें कर रहे हैं। फ़ेसबुक ने अमेरिकी संसद पर हुए हमले की तारीफ़ करने या हिंसा को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को खोज-खोजकर हटाने का काम कर रहे हैं। इंस्टाग्राम ने भी फ़ेसबुक के एकाउंट को 24 घंटे के लिए ब्लॉक करने का एलान किया है।

ट्विटर ने कहा है कि ट्रंप के एकाउंट को 12 घंटे के लिए लॉक कर दिया गया है, क्योंकि उनके मैसेज नियमों के ख़िलाफ़ थे। कंपनी ने यह भी कहा कि अगर इस दौरान आपत्तिजनक ट्वीट हटाए नहीं गए तो डोनाल्ड ट्रंप का एकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा। यूट्यूब ने भी अमेरिकी चुनाव के नतीजों पर सवाल उठाने वाले ट्रंप के वीडियो को हटा दिया है।

Next Story
Share it