Top
Jan Shakti

कुवैत के प्रिंस अमीर शेख सबाह अल अहमद के निधन, PM मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक

कुवैत के प्रिंस अमीर शेख सबाह अल अहमद के निधन, PM मोदी ने ट्वीट कर जताया शोक
X

नई दिल्ली। कुवैत के अमीर शेख सबाह अल अहमद का देहांत हो गया है. इनका निधन 29 सितंबर को हुआ था. उन्होंने 91 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांसें ली. कुवैत में 2006 में इन्होंने शासन की बागडोर अपने हाथ में ली थी. इसलिए ये क्राउन प्रिंस थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इनकी मौत पर शोक व्यक्त किया है.

बता दें, PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "कुवैत राज्य के अमीर शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के दुखद निधन पर मेरी संवेदना. दु:ख की इस घड़ी में हमारी सहानुभूति अल-सबा परिवार और कुवैत राज्य के लोगों के साथ हैं."

वहीं, अपने दूसरे ट्वीट में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि, 'आज, कुवैत और अरब दुनिया ने एक प्रिय नेता, भारत का एक करीबी दोस्त और दुनिया का एक महान राजनेता खो दिया है. महामहिम ने हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में अग्रणी भूमिका निभाई और कुवैत में हमेशा भारतीय समुदाय का विशेष ध्यान रखा.'

बताया जा रहा है कि शेख सबाह ने कतर और अन्य अरब देशों के बीच विवाद के कूटनीतिक हल की कोशिशें कीं और यह प्रयास आज भी जारी है. इससे पूर्व इन्हें नौ दिन के शासन के बाद बीमारी के कारण सत्ता से हटा दिया गया था.

1990 में जब इराकी फौजें कुवैत में घुसी थी तो अमेरिका ने इन्हें खदेड़ कर रख दिया था. तब से ही कुवैत और अमेरिका के संबंधों काफी सुधार हुआ था. सरकारी टीवी ने कुरान की आयतों के प्रसारण के साथ शेख सबाह के निधन की सूचना दी थी. लेकिन, अभी निधन के पीछे का कारण नहीं बताया गया है. बस इतना बताया गया है कि अस्पताल में भर्ती कराने के बाद ऑपरेशन हुआ था.

Next Story
Share it