Janskati Samachar
Top News

Belwa Panchayat News: मुखिया संदीप यादव का ऐलान- 25 अक्टूबर से बेलवा पंचायत में बनेगा निःशुल्क ई-श्रम कार्ड

  • Belwa Panchayat News: बेलवा पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया संदीप यादव ने बताया की पंचायत में 25 अक्टूबर से CSC सेंटर के माध्यम से असंगठित श्रमिकों का नि:शुल्क पंजीयन शुरू होगा ।

Belwa Panchayat News: मुखिया संदीप यादव का ऐलान- 25 अक्टूबर से बेलवा पंचायत में  बनेगा निःशुल्क ई-श्रम कार्ड
X

Belwa Panchayat News: बेलवा पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया संदीप यादव ने बताया की पंचायत में 25 अक्टूबर से CSC सेंटर के माध्यम से असंगठित श्रमिकों का नि:शुल्क पंजीयन शुरू होगा । 16 से 59 साल के आयु वाले हर असंगठित मजदूरों का ई श्रम कार्ड बनेगा। मुखिया संदीप यादव ने बताया कि बेलवा पंचायत के असंगठित मजदूरों का नि:शुल्क ई-श्रम कार्ड बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के निर्देश पर किया जा रहा है। जिसके तहत मजदूरों को एक 12 अंकों का विशिष्ट पहचान संख्या मुहैया कराया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

मजदूर ईपीएफओ, ईएसआइसी के सदस्य नहीं होने चाहिए। आयकरदाता भी इसके सदस्य नहीं हो सकते। बताया कि छोटे किसान, कृषि क्षेत्र में लगे मजदूर, पशुपालक, मछली विक्रेता, मोची, ईंट, भट्ठों पर काम करने वाले, घरों में काम करने वाले, रेहड़ी-फड़ी वाले, न्यूजपेपर वेंडर, कारपेंटर,, प्लंबर, रिक्शा व ऑटो रिक्शा संचालक, मनरेगा वर्कर, दूध विक्रेता, स्थानांतरित लेबर,चाय विक्रेता व ऐसे मजदूर जो कि किसी संगठन के साथ नहीं जुड़े हैं सभी यूनिक आईडी बनवा सकते हैं।


ऐसे बनेगा ई-श्रम कार्ड

ई श्रम कार्ड के लिए पंचायत के मजदूरों को आधार कार्ड, बैंक पास बुक और खुद का मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा। इसके बाद संचालक मोबाइल के ओटीपी, बॉयोमेट्रिक और आइरिस सत्यापन के बाद लेबर कार्ड उपलब्ध करा देगा। ई-श्रम कार्ड निशुल्क बनेगा। बताया कि इसके तहत निशुल्क दुर्घटना बीमा का भी मिलेगा लाभ मिलेगा।

Next Story
Share it