Top
Janskati Samachar

डिजीटल बनेगा बेलवा पंचायत - संदीप यादव

बेलवा पंचायत के CSC संचालक संदीप यादव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित "ग्राम स्वराज योजना" के अंतर्गत CSC द्वारा Wifi-Chaupal के माध्यम से बेलवा पंचायत के हर गाँव को हाई-स्पीड ब्राडबैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है।

डिजीटल बनेगा बेलवा पंचायत - संदीप यादव
X

बेलवा पंचायत के CSC संचालक संदीप यादव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित "ग्राम स्वराज योजना" के अंतर्गत CSC द्वारा Wifi-Chaupal के माध्यम से बेलवा पंचायत के हर गाँव को हाई-स्पीड ब्राडबैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रत्येक गाँव के 5 सरकारी भवनों में 1 साल के लिए फ्री इंटरनेट सेवा प्रदान की जानी है , जैसे :- सरकारी विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र ,पंचायत भवन,आशा कार्यकर्ता,ग्राम सचिवालय, राशन दुकान, पोस्ट ऑफिस,जीविका कार्यलय इत्यादि ।

उन्होंने बताया कि पंचायत के हर गाँव में इस सुविधा को आरंभ करने के लिए आज से केबल बिछाने का कार्य बेलवा गाँव से शुरू हो गया है ,जल्द ही पूरे पंचायत के हर गाँव मे केबल बिछाने के कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा ,इसके बाद पंचायत वासियो को सस्ते दरो पे हाई - स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी ।

बातचीत में उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य गाँव और ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश के हर घर में ऑप्टिकल फाइबर सक्षम इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करना है,CSC वाई-फाई चौपाल ग्रामीण भारत को उच्च गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने की एक पहल है,यह भारत नेट का उपयोग करके डिजिटल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करता है ।

Next Story
Share it