Top
Janskati Samachar

इतिहास के झरोखे - Page 2

Sheikh Mujibur Rahman Wiki Biography in Hindi | शेख मुजीबुर रहमान का जीवन परिचय

31 Dec 2020 2:52 PM GMT
Sheikh Mujibur Rahman Wiki Biography in Hindi | शेख मुजीबुर रहमान का जीवन परिचय

Jagir Kaur Wiki Biography in Hindi | बीबी जागीर कौर का जीवन परिचय

31 Dec 2020 2:22 PM GMT
Jagir Kaur Wiki Biography in Hindi | अपनी ही बेटी के कत्ल के मामले में सजा भुगत रही पंजाब की पूर्व मंत्री बीबी जागीर कौर आजाद हो गईं। हाईकोर्ट ने उन्हें व अन्य आरोपियों को बरी कर दिया है।

Chhotu Ram Wiki Biography in Hindi | छोटू राम का जीवन परिचय

31 Dec 2020 1:53 PM GMT
Chhotu Ram Wiki Biography in Hindi | सर छोटू राम, (जन्म राम रिछपाल; 24 नवंबर 1881 – 9 जनवरी 1945) ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत के एक प्रमुख राजनेता थे, जो स्वतंत्र भारत के एक विचारक थे, जो जाट समुदाय से संबंधित थे और भारतीय उप-महाद्वीप मे दलितों के उत्पीड़ित समुदायों के हित के लिए काम करते थे।

Sonali Phogat Age, Husband, Family, Biography: टिकटॉक स्‍टार, पति की रहस्‍यमयी मौत, BJP नेता, कुछ ऐसी हैं सोनाली फोगाट

26 Dec 2020 7:08 PM GMT
Sonali Phogat Age, Boyfriend, Husband, Family, Biography: सोनाली फोगाट 'बिग बॉस 14' में एंट्री ले रही हैं। उनकी जिंदगी खुद किसी फिल्‍मी कहानी से कम नहीं है। राजनीति से लेकर ऐक्‍ट‍िंग और पति की रहस्‍यमयी मौत से लेकर टिकटॉक स्‍टार तक, जानिए सोनाली फोगाट के बारे में सबकुछ।

जयंती विशेष: अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

25 Dec 2020 2:08 AM GMT
मध्य प्रदेश के ग्वालियर के एक छोटे से गांव में जन्में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसे नेता थे, जो विपक्ष में बैठते थे लेकिन उनका कोई विरोधी नहीं था। उनका ओजस्वी, तेजस्वी और यशस्वी व्यक्तित्व सभी का मार्गदर्शन करता था।

IPC और CrPC में क्या अंतर होता है? | What is the difference between IPC and CrPC?

23 Dec 2020 5:34 PM GMT
भारत के नागरिक के रूप में, देश के कानून के बारे में जानना ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उनसे अच्छी तरह अवगत होना भी अनिवार्य है, किस-किस प्रकार के कानून को किन अपराधों में लागू किया जाता है, अपराधी को क्या सजा दी जाती है और क्यों, ये सब जानना जरुरी है, उससे भी पहले अपराध क्या होता है आदि भी पता होना अनिवार्य है, तो आइये अध्ययन करते हैं भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code,IPC) और दण्ड प्रक्रिया संहिता (Code of Criminal Procedure,CrPC) क्या होती है और इनमें क्या अंतर होता है-

क्या आप पिंक टैक्स के बारे में जानते हैं? Do you know about Pink Tax?

23 Dec 2020 5:13 PM GMT
न्यूयॉर्क में किये गए एक अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं के लिये बने उत्पादों की लागत पुरुषों के लिये बनाए गए समान उत्पादों की तुलना में 7% अधिक होती है। व्यक्तिगत देखभाल संबंधी उत्पादों (Personal Care Products) के मामले में यह अंतर 13% तक बढ़ जाता है।

भारत का एक ऐसा गांव जहां लोग सिर्फ संस्कृत बोलते हैं | A village in India where people speak Sanskrit only

23 Dec 2020 4:30 PM GMT
क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा गाँव है जहाँ पर लोग आमतौर पर संस्कृत में बात करते हैं, इस गाँव का प्रत्येक व्यक्ति चाहे वो कोई भी धर्म का हो, या किसी सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों का हो उनके द्वारा भी संस्कृत भाषा ही बोली जाती है।

बर्लिन की दीवार का काइतिहास, कब बनी? कब ढाह दी गई | Why was the Berlin Wall built?

23 Dec 2020 4:10 PM GMT
नाजी जर्मनी के आत्मसमर्पण के साथ खत्म हुए दूसरे विश्व युद्ध के बाद गठबंधन सेनाओं ने बर्लिन को चार हिस्सों में बांटा था, सबसे बड़ा पूर्वी हिस्सा सोवियत सेक्टर था, पश्चिम हिस्से पर तीन ताकतों अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस का नियंत्रण था, गठबंधन सेनाओं ने "पोट्सडैम" समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके अनुसार जर्मनी और बर्लिन की सीमाएं तय हुईं।

नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे? (Why the Nobel Prizes were started?)

23 Dec 2020 3:51 PM GMT
डायनामाइट के आविष्कारक के नाम से मशहूर प्रसिद्द वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 1833 में स्टॉकहोम (स्वीडन) में हुआ था, अल्फ्रेड नोबेल जब 18 साल के थे तो उन्हें रसायन विज्ञान की पढ़ाई के लिए अमेरिका भेजा गया था, अल्फ्रेड नोबेल ने 1867 में डाइनामाइट की खोज की थी।

गोवा भारत का हिस्सा कैसे बना? Do you know how Goa became part of India?

23 Dec 2020 2:51 PM GMT
गोवा का नाम सुनते ही हम खुश हो जाते हैं। गोवा घूमने जाने की बात आते ही हमें मसालों की सुगंध, समुद्री किनारों पर मिलने वाले हवा के झोंको तथा अरब सागर में दिखने वाले मनोरम डूबते सूरज को देखने के नज़ारे स्वतः ही याद आने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्ष 1961 से पूर्व गोवा भारत का हिस्सा नहीं था। आइए देखते हैं कि गोवा कब भारत का भाग बना।

क्या आपको ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में अंतर पता है? Do you know difference between AD and BC?

23 Dec 2020 2:33 PM GMT
वर्तमान में वर्ष की गणना ईसाई धर्म के प्रवर्तक ईसा-मसीह के जन्म की तिथि से की जाती है, यदि कोई घटना वर्ष 2019 में घटती है तो इसका मतलब है कि यह घटना ईसा मसीह के जन्म के 2019 वर्ष बाद घटी है, ईसा मसीह के जन्म के पूर्व की सभी तिथियाँ ई. पू. (ईसा से पहले) के रूप में जानी जाती हैं, ई. पू. को अंग्रेजी में Before Christ या B.C. या BCE कहा जाता है।
Share it